By पं. अमिताभ शर्मा
भीषण पुराने घावों और उनके समाधान की शक्तिशाली गाथाएँ
हर पीढ़ी के लोगों के मन में कभी न कभी यह सवाल उठा है-क्यों बार-बार वही पुराने घाव, अपमान, परेशानी, या दी गई चोटें दिमाग में लौट-लौट आती हैं? क्यों कभी-कभी साधारण सी बात भी बेमनासिब बोझ बन जाती है? गीता और हमारे शास्त्रों ने इस मानसिक गुत्थी का असाधारण समाधान बताया है-जब तक दिल के किसी कोने में कड़वाहट, अनकहा दर्द या क्षमा का अभाव रहता है तब तक मन स्वछंद नहीं हो सकता।
श्रीकृष्ण ने कहा, "ध्यायतो विषयान्पुंसः संगस्तेषूपजायते। संगात्संजायते कामः कामात्क्रोधोऽभिजायते..."
यह सूत्र बताता है, यदि कोई घटना, अपमान, इच्छा या नुकसान दिल में बैठ जाए, तो वह मन को बार-बार उसी दिशा में खींचता है। इस फँसे हुए आकर्षण से क्रोध, द्वेष, भ्रम और अंततः स्मृति का नाश होता है।
व्यक्तिगत, पारिवारिक या सामाजिक-हर रिश्ते में अनुभव होता है कि चोट या अपमान की स्मृति अगर दिल में दबा दो, तो मन उसकी छाया से कभी मुक्त नहीं होता।
[translate:छांदोग्य उपनिषद] में कहा गया है-"यथा पिंड छाया: पथ्यानुवर्तिनी, तथा मन का सम्बन्ध हृदय के भावों से जड़ा होता है।"
यह उपनिषदिक संदेश सिखाता है कि जब तक भीतर कड़वाहट या घाव है, सोच भटकती ही रहेगी।
जब कैकेयी ने राम को वनवास दिला दिया, दशरथ का मन शोक, पश्चाताप और आत्म-ग्लानि से छटपटाता रहा। राम की दूरियों का विष उन्हें भीतर तक तोड़ता रहा। दशरथ ने जीवन के अंत तक अपनी भूल को माफ़ नहीं किया; इसी मानसिक बोझ ने उन्हें संसार से विदा कर दिया।
सीख: जब मन में क्षमा का बीज न हो तब तक शांति की फसल नहीं उगती।
भरत के मन में पिता के कार्य और माता के षड्यंत्र के प्रति ग़ुस्सा आ सकता था। लेकिन अयोध्या लौटकर उन्होंने माँ को भी क्षमा कर दिया, स्वयं सिंहासन त्याग दिया और राम की पादुका सिर पर धर ली।
सीख: क्षमा हृदय का अस्त्र है, जो मन को अजस्र शक्ति और आशीर्वाद देता है।
रावण कभी अपने दुख, अपमान या भाई की सलाह को हृदय से स्वीकार नहीं कर सका। विभीषण ने अपने स्वजन के दोष, अपमान और पुराने घाव त्यागकर राम की शरण ली और इतिहास में धर्म, माफी और सच्चाई के प्रतीक बने।
सीख: जो पिघलकर क्षमा सीख ले, वही मुक्त होता है; अन्यथा अहम का अंत विनाश में होता है।
सभा में द्रौपदी का चीरहरण हुआ। भीतर की पीड़ा में हो, उसने पहले अपने पतियों, फिर कृष्ण को पुकारा। जब हृदय ने हार माना तब आह्वान से चमत्कार हुआ। कृष्ण ने केवल चीर बढ़ाया ही नहीं, द्रौपदी के मन को भी नया आत्मबल और दिव्य शांति दी।
सीख: जब भीतर दर्द को स्वीकार कर, सही जगह आस्था व भरोसा रखते हैं तब ही मन की स्वतंत्रता प्राप्त होती है।
बीष्म बाण-शय्या पर पड़े जीवन के हर कटु प्रसंग, दुःख और अपमान को देख रहे थे। उन्होंने दुर्योधन सहित सभी को क्षमा किया-यहां तक कि जीवन की अंतिम घड़ी में भी हृदय को साफ़ करके ही प्रस्थान किया।
सीख: अंत में क्षमा, त्याग और शांत हृदय ही सबसे बड़ी मुक्ति है; सोच तभी कहीं भी ठहर जाती है।
आखिर में अश्वत्थामा ने प्रतिशोध में द्रौपदी के पुत्रों की हत्या की। पर युधिष्ठिर ने प्रतिशोध की अग्नि को माफीनामे और धर्मपालन की शांति में बदल दिया।
सीख: मन की असली जीत रिजेक्ट, द्वेष या अपमान की शृंखला तोड़कर आती है।
मनोविज्ञान भी मानता है-जब तक कोई घटना, रिश्ता या चोट दिल से बाहर नहीं निकाली जाती तब तक सोच के चक्र बंद नहीं होते। पुराने सूची, कड़वाहट, दुःख और शिकायतें सिर्फ मन को घुमा-घुमाकर थकाती हैं।
ग्रंथ | किस्सा/कथा | भीतर की शिक्षा |
---|---|---|
उपनिषद | सत्यकाम जाबाल | सत्य स्वीकारो, भीतर शुद्ध रखो |
रामायण | भरत-राम मिलन | दिल से द्वेष हटा दो, मन शांत |
महाभारत | द्रौपदी-भीष्म-अश्वत्थामा | क्षमा से चित्त निर्भार |
1. क्या क्षमा केवल दूसरे के लिए है?
नहीं, क्षमा सबसे पहले खुद के लिए है-जब तक दिल हल्का नहीं, मन कभी शांत नहीं होता।
2. क्या सोच सिर्फ योग या ध्यान से बंद हो सकती है?
ध्यान सहायक है, लेकिन सच्चा समाधान दिल के संकल्प, क्षमा और स्वीकार में है।
3. कौन-सी सबसे कड़ी क्षमा की कहानी है?
महाभारत में भीष्म की सबसे बड़ी क्षमा-संपूर्ण कौरव और पांडवों को मृत्यु-शय्या पर माफ करना।
4. क्या बच्चों को भी यह शिक्षा देनी चाहिए?
अवश्य! आगे बढ़ने और बड़ा बनने के लिए मन और दिल की सफाई बचपन से सीखनी चाहिए।
5. क्या संभव है एक बार में सब भूल जाना?
सम्भव नहीं हमेशा। क्षमा, स्वीकार और संवाद एक प्रक्रिया है। रोज़-रोज़ की साधना है।
राम, कृष्ण, द्रौपदी, भीष्म, भरत, विभीषण-हर कोई जीवन की मुश्किल घड़ी में क्षमा, स्वीकार और संवाद का सहारा लेकर ही मुक्ति, शांति और उद्देश्य तक पहुँचा। जब भी मन बेचैन हो, गीता, रामायण, महाभारत के पात्रों की ओर देखिए-सच्ची शांति, कर्म और एकाग्रता वहीं मिलेगी।
अनुभव: 32
इनसे पूछें: जीवन, करियर, स्वास्थ्य
इनके क्लाइंट: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश
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